Bihar Famous Food

Bihar Explore के Bihar Famous Food blog में आपका स्वागत है, इस blog में बिहार में रोजाना इस्तेमाल होने वाली खाने के बारे में जानते है। ये चीजे आप daily खा सकते है , इसमें कोई भी dishes तीखा नहीं होगा और नुकसान तो बिलकुल नहीं करेगा शायद यही ख़ासियत है इन सारे dishes में। ऐसे तो बहुत सारे है पर हम category wise चलते है आज के blog में daily use होने वाले dishes के बारे में बात करते है तो चलिए शुरू करते है।

Dahi Chura

Dahi Chura इस blog के पहले नंबर पे है। जिसमे दही, चुड़ा(पोहा), चीनी, सब्जी(seasonal veg) साथ में इस्तेमाल करके एक फुल मील के रूप में बिहारवासी बड़े चाव से खाना पसंद करते है। पूजा पाठ में इसकी demand खूब होती है या यु कहे तो शुरुआत ही Dahi Chura से की जाती है।

Litti Chokha

दूसरे नंबर पे Litti Chokha को रखा है जो स्वादिस्ट के साथ healthy भी है। Litti जो चना के सतु से बना होता है और चना हमारे लिए कितना फायदेमंद है। ये सभी जानते होंगे फिलहाल इसके फायदे पे नहीं जाके स्वाद की बात करते है। साथ में आलू और बैंगन का चोखा साथ में हरी मिर्च और धनिया का पत्ता तो बात ही क्या कहना। साथ में धनिया का पत्ते की चटनी खाने में इतना स्वादिस्ट की खाते खाते पेट भर जाये लेकिन मन करे खाते जाओ खाते जाओ। यह Bihar famous food litti chokha की बात ही कुछ और है दोस्तों।

Chana Ghugni

Next Chana Ghugni पे चलते है। Bihar Famous Food Chana Ghugni में चने का इस्तेमाल होता है। जिसे morning breakfast या evening में snaks के रूप में हम बिहारवासी इस्तेमाल करते है। इसे खाली चना या फिर चना चूड़ा (पोहा) के साथ भी ले सकते है। इसमें काले चने का इस्तेमाल किया जाता है।

Sattu पराठा

Sattu पराठा भी बड़ा ही स्वादिस्ट जायका है। जिसे रात के खाने में सब्जी और कुछ मिठे के साथ लेना ज्यादा पसंद किया जाता है। ये ज्यादा ठंड के समय बनाया जाता है। जिसमे लहसन की भरपूर मात्रा और आम के आचार के साथ मिला के बनाया जाता है जो ठण्ड में हमारे body को गर्म रखने में सहायक होता है।

Dal Puri

इस नंबर पे हम दाल पूरी की बात करेंगे। पूरी तो सभी जानते होंगे इसमें इस्तेमाल होने वाली दाल की बात करते है। दाल में हम moong dal, चने का दाल use कर सकते है। जिसे पूरी में stuff करके तला जाता है। ये थोड़ा oily होता है पर स्वाद के लिए इतना चलता है।

Dal Peetha

इस नंबर पे हम Dal Peetha की बात करेंगे। दाल की बात कर चुके है तो दुहराते नहीं है। Peetha चावल के आटे का बना होता है। इसमें दाल stuff करके पानी में तब तक उबलते है जब तक की पक न जाये। यह bihar famous vegetarian food में से एक है।

Batatapuri

Batatapuri सभी का favorate है पर इसे खाने के अलग तरीके है बिहार में। Batatapuri में मटर के छोले और साथ में इमली का पानी। इसके आलावा और कुछ नहीं मिलता है। इसके साथ में जैसे मीठा Batatapuri या मीठा पानी ऐसा कुछ। यह all time Famous है जो खाने के बाद में बड़े मजे से खाते है सभी।

bihar-famous-food
Bihar Famous Food

Aalo ki Bhujiya

मेरी माने तो Bhujiya बिहार में रोजाना बनने वाला dishe है। जिसमे आलू की भुजिआ नंबर एक पे है। आलू की भुजिआ इतनी फेमस इसलिए है कि उसे लंच में ले सकते है, नाश्ते में भी ले सकते है और रात के खाने में भी। इसलिए ये मेरा भी पसंदीदा है खास बात यह भी है। बिना मसाले का ऐसा dishe मेरे समझ से कोई और नहीं हो सकता। इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। तो इसे जरूर बनाइये और बिना मसाले का टेस्टी जायके का मज़ा लीजिये।

Puri Sabzi

दोस्तों, Puri Sabzi ज्यादा तर नास्ते में इस्तेमाल होता है, जो बिहार में हरेक चौक चौराहे पर आपको मिल जाता है। साथ में आलू की सब्जी वो भी रस्से वाली अच्छी लगती है खाने में। साथ में जलेबी भी परोसी जाती है इसके साथ में। जलेबी की विस्तृत चर्चा आने वाले blog में हम जरूर करेंगे।

Kadhi-Bari

Kadhi-Bari दो शब्द Kadhi और Bari के मिलने से बनी है दोस्तों। जिसमे बेसन और दही से इसे तैयार किया जाता है। Kadhi और Bari भी बेसन से बनाये जाता है जो पकौड़े की तरह होता है। हाँ एक बात और बिहार में Kadhi के पकौड़े सिर्फ बेसन के ही बनते है। औरों जगह और भी चीजे मिलाई जाती है पर बिहार में तो ऐसे ही बनता है।

Nimki

अब आई निमकी की बारी जिसे delhi में नमकपारे भी बोला जाता है लेकिन बिहार की नीमकी थोड़ी अलग होती है दोस्तों। बिहार में निमकी एक दम पतली बनाई जाती है। जिसे बेसन के सेव के साथ और साथ में चाय। यह मजेदार चीज बिहार के हरेक चाय के दुकान पे मिल जाएगी दोस्तों।

kachri

kachri पकौड़े की ही तरह होती है बस इसमें सिर्फ दाल का इस्तेमाल किया जाता है। इसका असली मजा लेने के लिए आपको कुछ चीजों को साथ में लाना होगा। जैसे Chana Ghugni, चूडा (पोहा), बेसन का सेव सबो के साथ इसका स्वाद निखर के आता है। जिसे बिहार में लोग शाम को खाना पसंद करते है।

Bhelpuri

दोस्तों Bhelpuri आप लोगो को समझने के लिए हमने इसका title रखा है ऐसे बिहार में हम लोग भुजा कहते है जिसमे बहुत सारी चीजों का मिश्रण होता है जैसे चना, बेदाम, उबला मटर, बेसन का सेव, प्याज, मिर्च, सरसो का तेल सभी से मिल कर तैयार होता है यह बिहार का भुजा।

और भी बहुत सारी चीजे है दोस्तों जो बिहार में बहुत famous है जिसके बारे में आने वाली blog में बातें करेंगे इस blog में इतना ही।

बिहार Explore का यह blog आपको कैसा लगा आप हमें comment कर सकते है, अच्छा लगा तो like भी कर सकते है। हम फिर अगले ब्लॉग में आपसे कुछ नये topic पे बातें करेंगे तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *