बिहार विधानसभा चुनाव 2020

नमस्ते दोस्तों !!! बिहार विधानसभा चुनाव 2020

आज हम ऐसी topic पे बात करने जा रहे है, जो बिहार के बड़े, बूढ़े यहाँ तक की बच्चे भी इसमें काफी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते है वो topic है politics। बिहार में politics एक ऐसा topic है जिस पर बिहार का एक छोटा बच्चा भी घण्टों बात कर सकता है। तो आज इस topic को आगे बढ़ाते हुए वर्तमान में चल रहे बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की कुछ पहलुओं पर बात करते है।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 मुद्दा

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार है। इसके बाद में शिक्षा, किसानो की समस्या, पेंसन में बढ़ोतरी, स्वास्थ व्यवस्था में सुधार। पर सबसे अहम मुद्दा “रोजगार” और “नौकरी” । short में कहे तो इस बार की लड़ाई बिहार में दवाई, पढ़ाई, कमाई, सिंचाई।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में किये गए वायदे

इन्हीं सब मुद्दा पे आगे बढ़ते हुए RJD ने सबसे पहले 10 लाख लोगो को नौकरी देने की बात कही है, पेंसन बढ़ाने की बात और भी बहुत सारे मुद्दे है। इसके बाद BJP ने भी 19 लाख रोजगार देने की बात कही है। बात करे JDU की तो नीतीश कुमार का कहना है, सब धोखा है कहा से देंगे। बिहार के पास तो फंड ही नहीं है फिर ये कैसे देंगे नौकरी सब धोखा है।

अब RJD के 10 लाख नौकरी की बात करते है। तो तेजस्वी के अनुसार 4.5 लाख नौकरी बिहार में pending है और 5.5 लाख नौकरी को कुछ इस प्रकार से बताया है – हॉस्पिटल, स्कूल, बनाने की बात कही है उसमे नौकरी मिलेगी। उद्योग को लाने की बात कही है उसमे लोगो को नौकरी मिलेगी। तेजस्वी ने मोटा मोटी ऐसे ही मिला के 10 लाख नौकरी देने की बात को विस्तार पूर्वक लोगो के सामने रखा है।

अब बात करते है मोदी जी की क्यों की नितीश कुमार की सुने तो नौकरी देना तो संभव ही नहीं है बिहार में क्यों कि फण्ड नहीं है तो सैलरी कहा से देगी बिहार सरकार। इसलिए बात बीजेपी की करते है जिन्होंने बड़ी हिम्मत दिखते हुए तेजस्वी से आगे बढ़ कर 19 लाख रोजगार देने की बात कही है। अब दोस्तों 19 लाख रोजगार को भी समझ लेते है। इसमें भी 4.5 लाख नौकरी है बाकी रोजगार है। इस रोजगार में प्रशिक्षण देने की बात कही गई है , खेती में बढ़ावा देने की बात कही है , पशु पालन की बात कही गई है मतलब की 4.5 लाख के नौकरी के अलावे सब धोखा है मेरी माने तो। बाकी आप मेरे से ज्यादा समझदार है।

अब चुनाव की बात कर लेते है। बिहार का चुनाव तीन चरण में हो रहा है। दो चरण पूरा हो गया है। पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव हुआ है और दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव हुआ है। और तीसरा और अंतिम चरण 7 नवंबर को होने वाला है। जिसमे 78 सीटों पर चुनाव होने वाला है।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में शाम 5 बजे तक 52.24%, दूसरे चरण में 54.15% मतदान होने की सम्भावना जताई जा रही है। मेरी मने तो सहरी छेत्रों में वोटरों ने कम भाग लिया है, ग्रामीण छेत्रों की तुलना में। ये मेरा आकड़ा है। इस कोरोना काल में इतने वोट हुए है ये भी बहुत बढ़ी बात है।

बिहार में कुल सीटों की संख्या 243 है। जिसमे RJD 144 सीटों पर, BJP 121, JDU 122, कांग्रेस 71, LJP 134 सीटों पर और भी कुछ नए चेहरे है जो बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में अपनी किस्मत आजमा रहे है।

कुछ तस्वीरें जो उपलब्ध हो पाई है, जो मैं आप लोगो के साथ में शेयर कर रहा हूँ।

इस बार दोस्तों बिहार में युवा का लहर है और सभी जानते जिस तरफ युवा चलता है लहर उधर ही चल पड़ती है। इसी वाक्या पर एक शायरी बोलना चाहता हूँ कि जिस तरफ जवानी चलती है, उस ओर जवाना चलता है।

इसी मुद्दों के साथ इस ब्लॉग को हम यही समाप्त करते है। इस section का अगला blog जो 10 नवंबर के बाद आएगा। जिसमे जो जीतेगा उसकी बात करेंगे।

बिहार Explore का यह blog आपको कैसा लगा आप हमें comment कर सकते है, अच्छा लगा तो like भी कर सकते है। हम फिर अगले ब्लॉग में आपसे कुछ नये topic पे बातें करेंगे तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *