कोरोना काल में बिहार का सफर

बिहार में कोरोना काल कैसा चल रहा है। इस वायरस का बिहार में क्या प्रभाव है। इस वायरस के कारण बिहार में लोगो के जीवन में क्या बदलाव आया है । कोरोना काल में बिहार का सफर

दोस्तों आज हम बिहार के कोरोना काल के बारे में बात करेंगे। दोस्तों मैं 15 दिनों के लिए बिहार गया था। मेरा घर चम्पारण में है। तो आज इस blog में हम बिहार में सभी लोग कोरोना काल में कैसे जीवन बसर कर रहे है उसके बारे में बात करेंगे।

दोस्तों पहली बार मैं बिहार अपने गाड़ी से गया था। हमें लगभग 17 घंटे लग गए थे अपने घर तक पहुंचने में। हमलोग सुबह 6 बजे निकले थे और 10:30 पर घर में थे। पुरे दिन गाड़ी में बैठना मेरे लिए first time था। काफी मज़ा भी आया इस 17 घंटे में। इस सफर के दौरान हमने पिकनिक भी मना लिया। हाईवे पे पिकनिक का मज़ा कुछ और ही था दोस्तों।

तो बात कोरोना काल का करते है। जो मैंने बिहार में महसूस किया। बिहार में मानो कोरोना नहीं के बराबर है वहाँ पे लोग नार्मल लाइफ जी रहे है। street food खाना, मार्केट में जाना, लोगो का एक दुसरे से मिलना जुलना, birthday पार्टी अटेंड करना। मोनो जैसे कुछ हुआ ही नहीं हो। वहाँ सभी लोग सभी काम बिना मास्क और २ गज दूरी के साथ कर रहे है।

बिहार का election भी इसी कोरोना काल में सम्पूर्ण हुआ था। ये माने सरकार के लिए भी बिहार में कोई कोरोना नहीं है। वहाँ के पुलिस अधिकारी भी कोरोना को लेकर कुछ ज्यादा active नहीं दिख रहे थे। कुल मिला के बिहार में कोरोना काल मुझे महसूस नहीं हो रहा था।

एक वाक्या मैं आपके साथ साझा करना चाहता हूँ। मेरे घर से एक आदमी आया था मतलब जो हमारे जमीन जोतते है मैंने उनसे पूछा काका गांव में कोरोना काल का क्या हाल है तो आपको उनका जवाब सुन के मज़ा आ जायेगा। उनका जबाब यह था कि गांव में कोई कोरोना नहीं है। ये सभी शहरो की बीमारी है। गांव में ऐसा कुछ नहीं है। मुझे यह सुन के थोड़ा अजीब लगा लेकिन ये जान के ख़ुशी हुई की वहाँ सभी स्वस्थ है।

और दोस्तों माहौल का कितना असर होता है मैं जब एनसीआर में था तब मैं घर से निकलता नहीं था। सामान सारा ऑनलाइन मंगवाया करता था। सब्जी मेरे भईया लाते थे। मैं महीने में दो या तीन दिन ही घर से बाहर जाया करता था। पर घर मतलब चम्पारण जाने के बाद मैं daily घर से बहार जाता था। मार्केट में भी जाता था। लोग street food भी बहुत खाते थे पर मेरी हिम्मत नहीं होती थी की मैं भी खाऊ पर दोस्तों मन बहुत करता था।

अब दोस्तों बिहार में कोरोना का क्या हाल है आप लोगो को पता चल गया होगा। मेरी यही कामना है की सभी लोग स्वस्थ रहे और इस कोरोना काल से सभी को मुक्ति मिल जाये।

बिहार Explore का यह blog आपको कैसा लगा आप हमें comment कर सकते है, अच्छा लगा तो like भी कर सकते है। हम फिर अगले ब्लॉग में आपसे कुछ नये topic पे बातें करेंगे तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *